मुकेश अंबानी का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ऑनलाइन टू ऑफलाइन मॉडल पर करेगा काम, डिस्काउंट और कैशबैक का मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) ने टेलीकॉम मार्केट में दमदार जगह बनाने के बाद अब एक नए सेगमेंट में इंट्री करने की योजना बना रही है। कंपनी खुद का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लाने की तैयारी में है। लेकिन शुरुआती दौर में जियो का ऑनलाइन साइट फ्लिपकार्ट ( Flipkart ) और ( Amazon ) की तरह काम नहीं करेगा। जियो का पहला प्रोजेक्ट B2B प्लेटफॉर्म तैयार करने का है, जिससे वह पड़ोस के मार्केट में किराना, फल और सब्जी बेचने वाले दुकानदार को टारगेट कर सके। इस प्रोजेक्ट को कंपनी ने हाईब्रिड ऑनलाइन टू ऑफलाइन प्लेटफॉर्म की तरह बनाया है। आखिर में कंपनी का B2B प्लेटफॉर्म My Jio ऐप से जोड़ा जाएगा और यह B2C ( बिजनेस टू कस्टमर ) इंटरफेस मुहैया कराएगा।

रिपोर्ट की माने तो कंपनी के B2B प्लेटफॉर्म के लिए एक ऐप को तैयार किया जा रहा है। इसके लिए व्यापारियों को जियो प्राइम का मेंबरशिप लेना होगा, जिसके बाद वह किराना सामान, फल और सब्जी को ऐप से ऑडर कर सकेंगे। जियो प्राइम के जरिए ये व्यपारी दूसरे सप्लायर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स के मुकाबले सस्ते में समान खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं उन्हें कैशबैक और अन्य डिस्काउंट ऑफर्स का फायदा मिलेगा। इस प्लेटफॉर्म के जरिए उन व्यापारियों को मदद मिलेगी, जिनके ग्राहक जियो के यूजर्स होंगे।

एक बार कंपनी का B2B प्लेटफॉर्म पूरी तरह से तैयार होकर व्यापारियों के साथ काम करने लगेगा। इसके बाद जियो अपने अगले प्लेटफॉर्म B2C मॉडल को लेकर आएगा। इस मॉडल के आने के बाद ग्राहक बड़ी आसानी से My Jio App के जरिए इन व्यापारियों से सामान खरीद सकेंगे। ग्राहक अपने पड़ोस के किसी भी किराना स्टोर से इस ऐप के जरिए ऑडर कर सकेंगे और ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे।

बता दें पिछले साल जुलाई महीने में रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना जेनरल मीटिंग के दौरान कंपनी के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को भी जल्द लॉन्च करने की घोषणा की थी, जो ऑनलाइन टू ऑफलाइन मॉडल पर काम करेगा। अंबानी ने Vibrant Gujarat Summit 2019 के दौरान भी कहा था कि रिलायंस की टेलीकॉम कंपनी और खुदरा कारोबार इकाई मिलकर एक नया मंच तैयार करेगी जिसकी मदद से खुदरा व्यापारियों, दुकानदारों और ग्राहकों को आपस में जोड़ेगा।



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